Monday 20 May 2013

Butter Nan Recipe - बटर नान

                                        How to make Butter Nan Recipe


नान पूरी दुनिया में बहुत प्रसिद्ध है। रोजाना के परांठे, चपाती से कुछ अलग यदि नान खाने में बने हो तो सभी बहुत खुश हो जाते हैं तो आज हम , आप सब के लियें शाम के खाने के लियें नान लेकर आए है। तो आज हम सब नान बनाते हैं। आप नान को तवा पे भी बना सकतें है।

Ingredients

  • मैदा - २५० ग्राम ,  150 ग्राम मैदा परोथन के लिये
  • नान बनाने के लिये घी या बटर
  • ताजा दही -1/2 कप से थोड़ा अधिक
  • चीनी - आधा छोटी चम्मच
  • नमक -  स्वादानुसार
  • refined - २ १/२ बड़ा चम्मच
  • खाने का सोडा - 1/३ छोटी चम्मच
  • नमक -  स्वादानुसार

Butter Nan Recipe
                                    Butter Nan Recipe


बिधि - How to make Butter Nan Recipe

अब किसी बर्तन में मैदा को चलनी से चाल कर साफ कर लिजियें। अब मैदा में ताजा दही 1/2 कप से थोड़ा अधिक , चीनी आधा छोटी चम्मच , नमक स्वादानुसार , refined - २ १/२ बड़ा चम्मच और खाने का सोडा 1/३ छोटी चम्मच डाल कर हातों की सहायता से सारी चीजों को मल कर अच्छी तरह मिला लीजिये, अब गुनगुना पानी से मैदा को अच्छी तरह मल कर, चपाती के आटे जैसा नरम गूंथिये। गूंथा हुआ आटा कितना हल्का और चिकना हो गया है आपको खुद ही समझ में आ जायेगा। आटे को ३ - 4 घंटे के लिये ढककर गरम जगह पर रख दीजिये, आटा फूल कर तैयार हो जायेगा।

अब मैदा से करीब १०-१२ बराबर के लोइये काटे गोले बनाइये। एक आटे का गोला लेकर परोथन लगाकर 8-10 ईच के व्यास में गोल बेलिये और उसके ऊपर बटर या घी चारों तरफ लगाइये.  बेले हुये नान को डबल अर्धगोलाकार आकार में मोड़ लीजिये. इस मोड़े हुये नान के ऊपर फिर से घी लगाइये, और फिर से डबल मोड़ लीजिये यह त्रिभुज के आकार को परोथन से लपेटिये और परांठे की तरह से तीनों तरफ पतला बेल कर तैयार कीजिये।

अब तंदूर चालू कीजिये। अब इस बेले गये नान को गरम तंदूर में सेकने के लिये रखिये, ब्राउन होने पर पलटिये  और दोनों तरफ ब्राउन होने तक सेक लीजिये जब नान अच्छे से सेक जाये तो तंदूर से निकाल कर प्लेट में रखें, घी लगायें, और नान को 2 भागों में काट कर परोसें।

तवा पर नान बनाने के लिये - अब गैस पर तवा गरम होने केलियें चढ़ा दीजियें। अब नान को बेलिये, बेले हुये नान के ऊपर 2 छोटी चम्मच पानी डाल कर, चारों ओर फैला दीजिये,अब नान को हाथ में उठाइये और पानी वाली सतह को तवे की ओर करते हुये नान को तवे पर डालिये, नान के तवे पर सिकने पर नान के ऊपर बबल दिखाई देंगे, नान को तवे से उठाकर चिमटे की सहायता से गैस पर सीधे घुमाते हुये, ब्राउन चित्ती आने तक सेकिये या तवे के हैंडल को पकड़ कर, नान के साथ उलटा कीजिये, गैस की फ्लेम के एकदम ऊपर करके, तवे पर चिपके ही चिपके नान को ब्राउन चित्ती आने तक सेक कर, तवे से निकाल लीजिये। अब आपका नान बन के तैयार। अब नान को 2 भागों में काट कर घी या बटर  डाल कर परोसें।
For 6 person

No comments:

Post a Comment