Monday, 20 May 2013

Malpua Recipe - मालपुआ - Pua Recipe


                         Malpua Recipe - मालपुआ - Pua Recipe
Malpua Recipe - मालपुआ - Pua Recipe

मालपुआ उत्तर भारत में बनायी जाने वाली रैसिपी है. ये बहुत ही स्वादिष्ट होते है और इन्हैं  बनाने का तरीका बहुत आसान है। राजस्थान में मालपुआ में मावा मिलाकर मावा मालपुआ  भी बनाते हैं। आईये आज हम मालपुआ, पका केला डाल कर बनातें है।

Malpua Recipe - मालपुआ - Pua Recipe

 Ingredients
  • दूध – 500  ग्राम
  • चीनी – ¼  कप ( 40- 50 ग्राम)
  •  घी - तलने के लिये
  • मैदा -     ¼  कप
  • सूजी -    1 बड़ा चम्मच
  • पका केले - 2
Malpua Recipe - मालपुआ - Pua Recipe

बिधि - How to make Malpua Recipe

अब दूध में चीनी डाल लीजिये और चीनी घुलने तक घोलिये. दूध और चीनी के घोल में मैदा और सूजी को डालिये और गुठलियां खतम होने तक घोल लीजिये, अब इस घोल में केला को मैस कर अच्छे से घोल में मिला दीजियें अगर घोल अधिक गाढ़ा हो गया हो तो तोड़ा सा पानी भी डाल कर घोल का गाढ़ापन ठीक कर लें। अब घोल को अच्छी तरह 4-5 मिनिट तक मिक्स करते हुये फैट लीजिये , घोल को एकदम चिकना होने तक फैटिये। फिर 2 घंटें के लिए रख दें पर रेफ्रिजरेटर में नहीं रखें। तेज़ आँच पर चौड़ा नॉन स्टिक पैन गरम करके उसमें घी डालें।अब चमचे में घोल भर कर कढ़ाई में गोल गोल फैला कर डालिये. धीमी आँच पर माल पुये सेकिये। एक तरफ हल्के गुलाबी होने पर दुसरें तरफ भी पुआ को सेक ले , जब मालपूआ दुसरें तरफ भी सेक जाएँ तो मालपुआ निकाल कर प्लेट मे रखिये।.कढाई के साइज के हिसाब से एक बार में एक मालपूआ ही सेका जा सकता है। सारे मालपूये इसी तरह तैयार कर लीजिये।
अब आपका मालपुये तैयार है। इन्हैं गरमा गरम या ठंडे कैसे भी खाया जा सकता है। खीर , सब्जी , चटनी या आचार किसी भी चीज के साथ खा सकते है।.

नोट -- आप मालपूआ के में  दूध की जगह दही भी डाल सकते है या दही और दूध दोनों को मिक्स करके भी डाल सकते हैं