Thursday 6 June 2013

Mango Chhunda - Sweet Grated Mango Pickle Recipe - आम छुंदा - How to make Mango Chhunda - Sweet Grated Mango Pickle Recipe

                        Mango Chhunda - Sweet Grated Mango Pickle Recipe

Mango Chunda पारम्परिक गुजराती डिश है. यह 2 तरह का होता है. एक मसाले वाला, यह रोटी परांठे किसी के से साथ बहुत पसन्द किया जाता है. और दूसरा एक दम मीठा छुन्दा. इसे बच्चे बहुत पसन्द करते हैं, रोटी।
Ingredients for Mango Chhunda

  • चीनी - 1.5 kg
  • आम - 5 - 6  कद्दूकस किया
  • किशमिश - 40 
  • बड़ी इलाइची - 6 दरदरी कुटी हुई 
  •  बादाम - 10 -12 (कतर लीजिये)
  • पिस्ते -  1 बड़ा चम्मच  ( पतले पतले काट ले )

विधि - How to make Mango Chhunda
कद्दूकस किये हुये आम और चीनी को मिला कर, कांच के कन्टेनर में भरकर, किसी पतले कपड़े से उसका मुंह बांध कर, धूप में रख दिया जाता है, रोजाना दिन में इस मिश्रण को 2 बार चमचे से चला दिया जाता है. यह छुन्दा 10-12 दिनों में तैयार हो पाता है, आमों का रस चीनी के साथ मिलकर गाढ़ा सीरप तैयार कर लेता है और धूप में आम के टुकड़े भी नरम हो जाते हैं, बाद में बड़ी इलाइची और बादाम, पिस्ते और किशमिश डाल कर, इसे रख लेते हैं, और खाने के काम में लाते हैं..  यदि आपको मसाले वाला आम छुन्दा तैयार करना है तो उसमें भुना हुआ जीरा, काली मिर्च और नमक डाल देंगे बन गया मसाले वाला आम छुन्दा.  इस विधि व्दारा बनाये गये छुन्दा में रोजाना आपको ध्यान रखना पड़ता है, और आम छुन्दा बनाने में समय भी काफी लग जाता है।

दूसरा बिधि 
इस विधि में आम छुन्दा  हम गैस फ्लेम पर बनाते हैं.
तीसरा बिधि 
माइक्रोवेव में भी आप यह आम छुन्दा बना सकते हैं.
विधि दो  और तिन से आम छुन्दा काफी कम समय में बन जाता है, अभी हम विधि न. 2 से गैस फ्लेम पर आम का मीठा छुन्दा बनायेंगे.
आमों को साफ पानी से अच्छी तरह धो लीजिये, धुले हुये आमों को थाली में रखकर पानी सुखा लीजिये, इन आमों को पीलर से छील लीजिये, इन्हैं कद्दूकस कर लीजिये, आप अपने कद्दूकस से आमों को कस सकते है, और अपने फूड प्रोसेसर में भी कद्दूकस कर सकते हैं, लेकिन गुठली हटाना न भूलियेगा.
कद्दूकस किये हुये आम और चीनी मिला कर 10 - 12 घंटे के लिये एक प्याले में रख दीजिये.  प्रत्येक 3-4 घंटे बाद इस मिश्रण को चमचे से चला दीजिये.  कद्दू किये हुये आमों से रस निकल आता है, और चीनी इस रस में घुल जाती है.
इस चीनी और आम के मिश्रण को कढ़ाई में डालकर गैस फ्लेम पर चमचे से चलाते हुये पकाइये.  करीब 15- 20 मिनिट में यह मिश्रण गाढ़ा हो जाता है.  आप देखेंगे कि इसकी चाशनी में तार बनने लगे हैं (टैस्ट करने के लिये छुन्दा की थोड़ी सी चाशनी प्लेट पर टपकाइये ठंडा होने पर, 1-2 बूंद चाशनी अपने हाथ की उंगली और अंगूठे के बीच रखकर चिपकाइये, आपको इसमें तार बनते दिखाई देंगे). गैस फ्लेम बन्द कर दीजिये.
छुन्दा में इलाइची और सारे मेवे मिला दीजिये.  आम छुन्दा बन चुका है, ठंडा होने के बाद इसे कांच के किसी कन्टेनर में भर कर रख लीजिये, अब आपका या बच्चों का जब भी मन हो परांठे, चपाती या ब्रेड के साथ Mango Chunda निकालिये और खाइये.

No comments:

Post a Comment