Thursday 6 June 2013

Mango Ice Cream Recipe - Homemade Mango Ice Cream Recipe - How to make Mango Ice Cream Recip

                   Mango Ice Cream Recipe - Homemade Mango Ice Cream Recipe

आम के मौसम में आम का शरबत , आम का पापड़ और आम की आइसक्रीम खाने में बड़ा ही मजा आता है। तो आज हम आम की आइसक्रीम बनाते है।  

Ingredients for Mango Ice Cream
  • दूध - 1/2 लीटर
  • आम - 2 -3
  • चीनी - 100 ग्राम 
  • क्रीम - 200 ग्राम 
  • कार्न फ्लोर - बड़ा चम्मच 
विधि - How to make Mango Ice Cream

अब दूध को एक  बर्तन में डाल कर गरम करे , 1/4 कप दूध ठंडा ही बचा ले , अब आम काट ले , अब आम धोइये, छीलिये और सारा पल्प निकाल लीजिये, दो फांके अलग रख दीजिये( आम के ये टुकड़े छोटे छोटे टुकड़े में काट कर रख लीजिये).  बची आम की फांके और चीनी को पीस कर प्यूरी बना लीजिये। ठंडे दूध में कार्न फ्लोर डालकर चिकना घोल बना लीजिये, दूध में उबाल आने के बाद, कार्न फ्लोर घुला दूध उबलते हुये दूध में मिलाइये और दूध को लगातार चलाते हुये 5-6 मिनिट तक पकाइये. आइसक्रीम के लिये दूध तैयार है, गैस बन्द कर दीजिये। दूध को एकदम ठंडा होने तक ठंडा कीजिये । आम की प्यूरी और क्रीम को मिला कर फैट लीजिये, कार्न फ्लोर मिक्स ठंडा दूध भी प्यूरी में डालिये और एक बार अच्छी तरह फैट लीजिये, आम के छोटे टुकड़े भी मिश्रण में मिक्स कर दीजिये।  अब मिश्रण को किसी एयरटाइट कन्टेनर में डालिये और आम के छोटे टुकड़े भी मिश्रण में मिला दीजिये, आम की आइसक्रीम खाते समय ये टुकड़े बहुत अच्छे लगेंगे। कन्टेनर का ढक्कन लगाकर4-8 घंटे के लिये फ्रीजर में रख दीजिये.  ध्यान रखिये कि कन्टेनर एयरटाइट ही हो.  आम की आइसक्रीम   जमकर तैयार है. जब भी आइसक्रीम खानी हो, आइसक्रीम कन्टेनर को फ्रीजर से 5 मिनिट पहले निकाल कर बाहर रख लीजिये, ठंडी ठंडी आम की आइसक्रीम परोसिये और खाइये।

NOT -  आइसक्रीम को और नरम बनाने के लिये, आइसक्रीम को पहले 2 घंटे जमने के बाद फ्रीजर से निकालिये, आइसक्रीम हल्की सी जम गई है, चमचे या हैन्ड बीटर से आइसक्रीम को फैट कर, फिर से जमने रख दीजिये,  आम की आइसक्रीम और भी नरम बनेगी।

No comments:

Post a Comment