Tuesday, 23 July 2013

How to make Nariyal Pag Recipe | नारियल पाग - Nariyal Pag - Coconut Pag Recipe

                             नारियल पाग - Nariyal Pag - Coconut Pag

नारियल का पाग उत्तरी भारत बेहतरीन मिठाई  में से एक है जो जन्माष्टमी के दिन कृ्ष्णा के प्रसाद के लिये भी बनाया जाता है। ये खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होता है। साथ में इसे बनाने में घी बिलकुल नही लगता लेकिन चीनी ढेर सारी लगती है।  यदि आपको चीनी से परहेज नहीं तो नारियल पाग बना कर खाइये आपको बहुत पसन्द आयेगा, तो आइये शुरू करते हैं नारियल का पाग बनाना।
Nariyal pag
Nariyal pag 

आवश्यक सामग्री -Ingredients For Nariyal pag 
  • सूखा नारियल - 300 ग्राम कद्दूकस किया या कद्दूकस किया नारियल २ १/२ कप 
  • काजू   -10 ( एक काजू को 2 - 2  टुकड़ों में काट लें
  • पानी - 150 ग्राम
  • चीनी  - 300 ग्राम 
विधि - How to make Nariyal Pag 
अब आप सबसे पहले   नारियल को कद्दूकस कर लें। अब आप एक कढ़ाई या पैन में पानी और चीनी डाल कर गरम करने के लियें रखें। अब  चीनी घुलने तक चाशनी को पकायें, अब  चाशनी को 4 - 5  मिनिट तक पकने दीजिये , अब चाशनी को चैक कीजिये और चाशनी को एक बूंद प्लेट में टपका कर चाशनी को अंगूठे और उंगलियों के बीच चिपकाने पर 2 तार बनने चाहिये और आप महसूस करें कि चाशनी ठंडी होने पर जम जायेगी, अगर चाशनी जमने वाली हो गई है, गैस बन्द कर दीजिये।
कद्दूकस किये हुये नारियल को चाशनी में डालिये और चमचे से चलाकर मिला दीजिये और जब तक लगातार  मिलाते रहें तब तक कि चाशनी और नारियल एक लगने लगे। अब
एक थाली में  घी लगाकर चिकना कीजिये, नारियल और चाशनी के मिश्रण को थाली में डाल कर एक जैसा फैला दीजिये.  मिश्रण के ऊपर काजू के टुकड़े डालकर दबा कर लगा दीजिये, ठंडा करने के लिये रख दीजिये, ठंडा होने पर यह पाग जम जायेगा.  चाकू की सहायता से चौकोर टुकड़ों में काट लीजिये। अब आपका नारियल का पाग तैयार हैं.  आप इसे खा सकते हैं और बचा हुआ नारियल पाग एअर टाइट कन्टेनर में भर कर रख लीजिये, जब भी आपका मीठा खाने मन करे, महिने तक कन्टेनर से नारियल पाग निकालिये और खाइये।